शहर में पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की नही होगी बिक्री, चाय की थड़ियों पर रहेगा प्रतिबन्ध

0
28

जयपुर। जयपुर शहर में चारदीवारी एवं बाहरी क्षेत्रों में भी किराना, सब्जी, फल, दूध डेयरी, फार्मा, गैस जैसी आवष्यक सेवाओं से जुडे़ व्यक्तियों की क्वालिटी स्क्रीनिंग कराई जाएगी एवं सब्जी ठेले वालों की संख्या को नियमित एवं नियंत्रित किया जाएगा। इससे यह सुनिष्चित किया जा सकेगा कि इनमें से कोई कोरोना संक्रमण के प्रसार में सुपर स्प्रेडर साबित न हो सके एवं किसी के पाॅजिटिव आने पर काँटेक्टिंग आसानी से की जा सके। साथ ही इनको जिला प्रषासन द्वारा मास्क एवं सेनेटाइजर उपलब्ध कराते हुए सावधानियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। शहर में पहले की तरह ही पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं होगी एवं चाय की थड़ियों पर प्रतिबन्ध जारी रहेगा।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जयपुर जिले के नोडल अधिकारी ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट में जिला प्रषासन, नगर निगम, पुलिस एंव आईटी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर इन सम्बन्ध में निर्देष प्रदान किए। उन्होने बताया कि दो दिन से ऐसे सुपर स्प्रेडर्स की रेण्डम सैम्पलिंग की जा रही है। सीएमएचओ प्रथम नरोत्तम शर्मा के अनुसार पिछले दो दिन में शहर में छह जगह सुपर स्प्रेडर्स की सैम्पलिंग कर जांच की गई। पुरानी बस्ती, आदर्ष नगर, नाहरी का नाका, शांति नगर हसनपुरा, सोडाला एवं जनता स्टोर क्षेत्र में दोनों दिन में करीब 580 लोगों के सैम्पल लिए गए जिनमें 5 पाॅजिटिव मिले। राजापार्क-आदर्षनगर एवं शास्त्रीनगर क्षेत्र में ठेले पर सब्जी बेचने वाला एक-एक व्यक्ति, राजापार्क में सब्जी की होलसेल की दुकान पर काम करने वाला एक व्यक्ति एवं सोडाला में परचूनी की दुकान पर काम करने वाले दो व्यक्ति पाॅजिटिव पाए गए हैं। इन सभी के संपर्क में आये करीब 125 लोगो को क्वारेंटाइन किया गया है।
नोडल अधिकारी ने इसे देखते हुए षहर में जरूरी सामानों की आपूर्ति बनाए रखने हेतु आवष्यक न्यूनतम सब्जी ठेलों की संख्या निर्धारित करते हुए उनका कोरोना टेस्ट कराने एवं कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए योग्य बातों की जानकारी देकर षिक्षित करने के भी निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि लिए जाने वाले सैम्पल्स की क्षमता के आधार पर सब्जी के ठेलों की संख्या बढाई-घटाई जा सकती है। शर्मा ने इस बात की भी आवष्यकता बताई कि सब्जी के ठेलेवालों के निवास के आस-पास भी स्क्रीनिंग एवं सैम्पलिंग कराए जाने की जरूरत है क्योंकि काफी संख्या में सब्जी ठेलेवाले एक ही जगह निवास करते हैं।  नोडल अधिकारी ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को भी फार्मा, फल-सब्जी एवं किराना दुकानों पर सोषल डिस्टेंसिंग की पालना सख्ती से कराने के निर्देष दिए। उन्होंने नगर निगम को शहर में आवासीय मल्टी स्टोरीज को सामान की आपूर्ति करने वाली दुकानों एवं ऐसे बाजारों की लिस्टिंग करने के निर्देष दिए ताकि सीएमएचओ के स्तर पर इसकी मैपिंग करते हुए प्राथमिकता से रैण्डम सैम्पलिंग कराई जा सके। शर्मा ने निर्देष दिए कि किराना के दुकानदारों को अपने यहां कम से कम हैल्पर रखने, सोषल डिस्टेंसिंग की शत प्रतिषत पालना करने के लिए कहा जाए एवं इसकी जिला प्रषासन के अधिकारियों से नियमित चैकिंग कराई जाए।
बैठक में जिला कलक्टर डाॅ.जोगाराम, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा, नगर निगम के आयुक्त वी.पी.सिंह, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम इकबाल खान, द्वितीय पुरूषोत्तम शर्मा, चतुर्थ एवं अन्य अधिकारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here