चाकसू पंचायत समिति में सरपंच चुनाव एक फरवरी को, बढी चुनावी सरगर्मियां

0
34

जयपुर (चाकसू)। उच्च न्यायालय के फैसले से प्रभावित जयपुर जिले के 13 पंचायत समितियो में पंचायत राज चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने चूनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी हैं। तेरह पंचायत समितियो मे से चाकसू पंचायत समिति भी एक है इसके तहत 42 ग्रम पंचायते आती हैं। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही उपखण्ड कार्यालय में स्थित निर्वाचन कक्ष मे चुनाव प्रक्रियाएं आरम्भ हो चुकी है। निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम चाकसू ओमप्रकाश सहारण ने बताया कि चुनाव घोषणा के साथ ही क्षेत्र मे चुनाव आचार संहिता लागु हो गई है। ग्राम पंचायतों की सभी मतदाता सूचियों का 22 जनवरी को अंतिम प्रकाशन के साथ ही 23 जनवरी को चुनाव प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी। इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम मशीन से होने जा रहे हैं। पंच का चुनाव मतपत्र से ही होगा। सहारण ने बताया कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद भी नाम हटाने, जोडने के लिए आवेदन किए जा सकतेे है। जोडे या हटाए गये नामो की पूरक सूची तैयार की जाएगी।
चुनाव कार्यक्रम:- चाकसू पंचायत समिति के चुनाव चौथे चरण मे होने जा रहे है। सरपंच का चुनाव एक फरवरी को होगा। चुनाव के लिए 23 जनवरी को नामांकन दाखिल होंगे। 24 जनवरी को नाम वापस लिए जा सकेंगे इसी दिन नामांकन पत्रो की जांच हो कर चुनावचिन्ह आवंटित किए जाएंगे।
मतदान दल 31 जनवरी को अपने अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर व्यवस्था संभाल लेंगे। मतदान एक फरवरी को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। उसी दिन एक फरवरी को ही मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। उप सरपंच का चुनाव दो फरवरी को होगा।
चाकसू क्षेत्र की सभी 42 ग्राम पंचायतो मे जैसेे जैसे नामांकन भरने की तारीख नजदीक आ रही है वैसे वैसे प्रत्याशी व कार्यकर्ता अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए व्यस्त नजर आने लगे हैं। सरपंच प्रत्याशियों के पोस्टर – बैनर लगने शुरु हो गये हैं। चाय की थडियो, बस अड्डो व गांव की चौपालो पर चुनाव चर्चाए आरम्भ हो गई हैं। हर उम्मीदवार अपनी जीत पक्की करने के लिए रात दिन सम्पर्क कर अपने कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here