वासंतिक नवरात्र शुरू : प्रत्येक दिन पूजा के समय पहनें इन रंगों के कपड़े

0
475

वासंतिक नवरात्र आज से शुरू हो चुके हैं, इस दिन सभी हिंदू घरों में घट स्थापना की जाती है और नौ दिन तक पूरे विधि-विधान से माता की पूजा की जाती है। पूजा करते समय आप किस रंग के कपड़े पहन रहे हैं इसका भी विशेष महत्व होता है। आइए आपको बताते हैं नौ दिनों में प्रत्येक दिन पूजा करते समय किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए….
28 मार्च (मंगलवार) पहले दिन :-आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं, आज आप शैलपुत्री की पूजा करते समय ग्रे रंग के कपड़े पहनें।
29 मार्च (बुधवार) दूसरे दिन :- नवरात्र के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, इस दिन आप नारंगी रंग के कपड़े पहनकर माता की पूजा करें।
30 मार्च (गुरूवार) तीसरे दिन :-नवरात्र के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है, इस दिन आप सफ़ेद रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें।
31 मार्च (शुक्रवार) चौथे दिन :-नवरात्र के चौथे दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप की पूजा की जाती है, इस दिन आप लाल रंग के कपड़े पूजा में पहनें।
1 अप्रैल ( शनिवार) पांचवे दिन :-नवरात्र के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है, इस दिन आप नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें।
2 अप्रैल (रविवार) छठे दिन :-नवरात्र के छठे दिन माता के कात्यायनी रूप की पूजा की जाती है, इस दिन आप पीले रंग के कपड़े पहनकर माता की पूजा करें।
3 अप्रैल ( सोमवार) सातवें दिन :-नवरात्र के सातवें दिन माता के कालरात्रि स्वरुप की पूजा की जाती है, इस दिन आप हरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें।
4 अप्रैल ( मंगलवार) आठवें दिन :-नवरात्र के आठवें दिन माता के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है, इस दिन आप माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा में मोरपंखी रंग के कपड़े पहनें।
5 अप्रैल (बुधवार) नौवें दिन :-नवरात्र के नौवें दिन माता के सिद्धिदात्री स्वरुप की पूजा की जाती है, इस दिन आप पूजा में बैंगनी रंग के कपड़े पहनें, माता प्रसन्न होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here