चाकसू – मृतक महिला के शव को दफनाने को लेकर ग्रामीण हुए आमने सामने

0
36

छान्देल कलां। चाकसू उपखंड क्षेत्र की छान्देल कलां ग्राम पंचायत के केशवपुरा में मंगलवार सुबह गोस्वामी समाज की मृतक महिला के शव को दफनाने को लेकर विवाद हो गया जिसके बाद दो पक्षो के ग्रामीण आमने सामने हो गये। सूचना मिलते ही चाकसू एस एच ओ बलबीर सिंह, एएसआई रामचन्द्र व तहसीलदार चाकसू अस्मिता सिंह सहित पटवारी गिरदावर मय पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। केशवपुरा के ग्रामीणो का कहना था
कि गांव के पास गोस्वामी समाज के लोग मृतक को दफनाते है जिससे गांव व परिवार के बच्चों में भय व डर बना रहता है ऐसे में गांव में मृतक को नही दफनाने दिया जायेगा। मौके पर पहुॅचे सरपंच मुकेश कुमार बलाई ने ग्रामीणो से समझाईश की और प्रशासन के सहयोग से मृतक का शव दफनाया गया।
पहले भी हो चुका विवाद:- ग्रामीणो से मिली जानकारी अनुसार भूतपूर्व सरपंच कैलाश शर्मा ने वर्ष 2000 में केशवपुरा में एक बीघा भूमि श्मशान के लिए अलॉट की थी जिस पर केशवपुरा के ग्रामीण दाह संस्कार करते आ रहे है। छान्देल में रहने वाले गोस्वामी समाज के लोग इस श्मशान पर अपना हक जता रहे है। जिसके चलते जब भी गोस्वामी समाज में कोई मौत होती है तो उसको दफनाने की बात को लेकर विवाद हो जाता है। ग्रामीणो का कहना है कि लम्बा समय
बित जाने और बार-बार विवाद होने के बावजूद प्रशासन ने अब तक इस समस्या का कोई स्थायी समाधान नही किया है। आज भी अगर प्रशासन समय पर नही पहुॅचता तो विवाद बढ़ सकता था।
छान्देल में अगल से श्मशान अलॉट करने की बात पर बनी सहमति – मौके पर पहुॅचे प्रशासन व सरपंच मुकेश बैरवा ने समस्या को देखते हुए इस बात पर सहमति जताई कि छान्देल कलां में गोस्वामी समाज को दो बीघा भूमि अलग से अलॉट कर दी जायेगी। सरपंच मुकेश बैरवा ने बताया कि आगामी ग्रामसभा में इसका प्रस्ताव लेकर जल्द समस्या का समाधान किया जायेगा। तब तक दोनो पक्ष वर्तमान श्मशान का आधा आधा हिस्सा उपयोग में लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here