कोटखावदा, कोटपूतली और जमवारामगढ़ में पंच-सरपंचों के मतदान मंगलवार को, सरपंच पद के लिए 651 एवं वार्ड पंच पद के लिए 1101 प्रत्याशी मैदान में

0
34
जयपुर। पंचायत आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत तृतीय चरण में 6 अक्टूबर को प्रातः 7ः30 बजे से सायं 5: 30 बजे तक जयपुर जिले की कोटखावदा, कोटपूतली एवं जमवारामगढ  पंचायत समितियों की 94 ग्राम पंचायतों में पंच एवं सरपंच के चुनाव के लिए मतदान होगा। जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण, सुगम, व्यवस्थित, निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन करवाने के लिए तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। पूरी प्रक्रिया के दौरान कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाएगी। इन तीनों पंचायत समितियों में सरपंच पद के लिए कुल 651 एवं वार्ड पंच के लिए 1101 प्रत्याशी मैदान में हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि तृतीय चरण में 94 ग्राम पंचायतों में 441 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें कुल 3 लाख 22 हजार 528 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। कोटपूतली पंचायत समिति की 38 ग्राम पंचायतों के लिए कुल 171 मतदान केन्द्र, जमवारामगढ़ पंचायत समिति की 35 ग्राम पंचायतों के लिए 175 मतदान केन्द एवं कोटखावदा पंचायत समिति की 21 ग्राम पंचायतों के 95 मतदान केन्द्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। सोमवार को प्रातः भवानी निकेतन शिक्षा संस्थान एवं जमिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय से रवाना होकर सभी मतदान दल अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए।
जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि हर पंचायत समिति में प्रति थाना क्षेत्र राजस्थान प्रशासनिक सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी को एरिया मजिस्टेªट नियुक्त किया गया है जो क्षेत्र में कानून व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करेंगे। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा निर्वाचन अधीन पंचायत समिति क्षेत्रों में गष्त कर कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिष्चित कर ली गई है। सभी संवेदनषील मतदान केन्द्रों पर पुलिस एवं प्रशासन द्वारा माकूल डिप्लाॅयमेंट, वीडियोग्राफी एवं अन्य इंतजाम कर लिए गए हैं।
तीनों पंचायत समितियों में कुल 53 जोनल मजिस्टेªट व्यवस्था संभालेंगे। मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाॅल की पालना के साथ ही रोषनी, पेयजल, छाया, शौचालय सहित सभी आधारभूत सुविधाएं, विशेष योग्यजन के लिए व्हील चेयर जैसी व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं। सोषल डिस्टेंसिंग के लिए गोले, हाथ सेनेटाइज करवाने के लिए सेनेटाइजर एवं कार्मिक आदि की सुनिष्चितता कर ली गई है। मतगणना के दौरान पेट्रोमैक्स चालू रखने एवं मतगणना स्थल पर केवल अधिकारिक व्यक्तियों के ही प्रवेश दिए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here