बिजली का झटका-उपभोक्ताओं को अब देना होगा प्रतियूनिट 10 पैसे फ्यूल सरचार्ज

0
37

जयपुर। एक ओर कोरोना संक्रमण के बाद आई आर्थिक मंदी के चलते हर आम व खास के लिए रोजमर्रा की दैनिक जरुरतो को पूरा करते हुए जीवन यापन करना मुश्किल हो रहा है वही दूसरी ओर विद्युत विभाग ने उपभोक्ताओं से अब फ्यूल सरचार्ज के नाम पर वसूली कर उनकी कमर तोडने की तैयारी कर ली है। उपभोक्ताओं को अगले माह से प्रतियूनिट 10 पैसे फ्यूल सरचार्ज भी देना होगा। यह सरचार्ज आगामी तीन महिने तक वसूला जायेगा और इसमें कृषि श्रेणी के उपभोक्ता भी शामिल होंगे। हालाकि कृषि श्रेणी के उपभोक्ताओं का यह भार सरकार द्वारा वहन किया जायेगा वही अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओ की जेब ढीली होगी।
बिल माफ करने की मांग के बीच बढ़कर आ रहे बिजली बिल:- करीब पांच माह से कोरोना संक्रमण के चलते आज हर कोई अपनी आजीविका को लेकर चिंतित है, लोगो के सामने रोजगार का संकट खडा हो गया है जिसके चलते अपनी गृहस्थी चलाना मुश्किल हो गया है। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने तीन महिने के बिजली बिलो में केवल विद्युत उपभोग यूनिट चार्ज वसूलने के निर्देश दिए थे बावजूद इसके उपभोक्ताओ से स्थाई शुल्क के साथ ही अन्य सभी सरचार्ज वसूले जा रहे है। लॉकडाउन हटनेे के बाद से जो विद्युत बिल उपभोक्ताओं को मिल रहे है उससे उपभोक्ताओ की कमर टूट गई है लेकिन उसकी सुध लेने वाला कोई नही है। इतने पर भी हमेशा घाटे का रोना रोने वाले विद्युत विभाग का घाटा पूरा नही हो रहा है जिसके चलते अब 10 पैसा प्रतियूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूलने की तैयारी कर ली गई है।
जनरेटिंग थर्मल पावर हाउस को होने वाले घाटे को बताया जा रहा कारण:- जनरेटिंग थर्मल पावर हाउस को होने वाले घाटे की वसूली का बोझ उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है। बिजली कम्पनियों की माने तो प्रदेश को बिजली देने वाले जनरेटिंग पावर हाउसों में कोयला महंगा आने के कारण वह एरियर की मांग कर रही है और एरियर का पैसा उपभोक्ता की जेब से वसूलाने का निर्णय किया गया है। डिस्कॉम के आला अधिकारी विद्युत विनियामक आयोग के फैसले का हवाला देते हुए फ्यूल सरचार्ज वसूलेंगे। उनका कहना है कि आयोग ने पूर्व में ही निर्णय कर दिया था कि यदि जनरेटिंग पावर हाउसों को किसी प्रकार का घाटा होता है और उन कम्पनियों को एरियर देने की बात आए तो यह पैसा उपभोक्ताओं के बिल की राशि में वसूला जाना चाहिए। जबकि बिजली कम्पनियां टैरिफ में लगातार बदलाव कर उपभोक्ताओं से लगातार वसूली कर रही है। बिजली कम्पनियों का यहां तक कहना है कि फ्यूल सरचार्ज तो पिछले साल अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में वसूलना था, जिसे कोरोना के चलते अब सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के बिल के साथ वसूला जाएगा।
इनका कहना है:- जयपुर डिस्कॉम के निदेशक ए. के. गुप्ता का कहना है कि जनेरिटंग थर्मल पावर हाउसों को एरियर के रूप में फ्यूल सरचार्ज के रूप में वसूला पैसा दिया जाएगा। यह पैसा तो हमें पिछले साल अक्टूबर नंवबर और दिसंबर के बिल में वसूलना था, लेकिन कोरोना के चलते यह राशि नहीं वसूली जा सकी। इस राशि को अब आगामी तीन माह के बिलों के दौरान जोड़कर दिया जाएगा। प्रदेश के एक करोड़ 40 लाख उपभोक्ताओं से फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा।
जयपुर डिस्कॉम में आगामी तीन माह के दौरान करीब 180 करोड़ रुपए फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here