पंचायत समिति प्रधान, जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के आरक्षण की लॉटरी निकली

0
32

जयपुर। पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव- 2020 के लिए जयपुर जिले मेें 21 प्रधान, 51 जिला परिषद सदस्य एवं 443 पंचायत समिति सदस्यों के पदों के लिए श्रेणीवार लॉटरी शनिवार को जिला कॉलेक्ट्रेट में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुई। लॉटरी के जरिये इन पदों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणियों एवं महिलाओं के लिए स्थान का आरक्षण एवं आवंटन किया गया है।
सर्वप्रथम 51 जिला परिषद सदस्यों की लॉटरी निकाली गई। बगरू विधायक श्रीमती गंगा देवी, चौमूं के विधायक रामलाल एवम बस्सी के विधायक लक्ष्मण मीणा ने पर्चियों के जरिये बारी-बारी लॉटरी निकाली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला परिषद सदस्यों के बाद पंचायत समिति सदस्यों के लिए लॉटरी आमेर, जालसू, जमवारामगढ़, आँधी, बस्सी, तूंगा, फागी, माधोराजपुरा, दूदू, मौजमाबाद, सांभरलेक, किशनगढ़ रेनवाल, जोबनेर, कोटपूतली, पावटा, विराट नगर, झोटवाड़ा, चाकसू, शाहपुरा, गोविंद गढ़ एवम सांगानेर पंचायत समिति के क्रम में सम्पन्न हुई।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा ने पूरी लॉटरी प्रक्रिया का संचालन किया। उन्होंने हर पंचायत समिति में पंचायत समिति के नवगठित या पुनर्गठित होने एवं रोस्टर प्रणाली के आधार पर आरक्षित किए जाने वाली श्रेणियों की जानकारी देते हुए आवंटन सम्पन्न कराया। खबर मुद्दे की जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शनिवार को 21 पंचायत समिति प्रधानों के लिए निकाली गई लॉटरी में आरक्षण की स्थिति के अनुसार माधोराजपुरा, मौजमाबाद, किषनगढ़ रेनवाल एवं जोबनेर पर अनूसूचित जाति का प्रधान होगा। तूंगा, आंधी व जालसू पंचायत समिति में अनुसूचित जनजाति, पावटा, शाहपुरा एवं झोटवाड़ा में प्रधान पद पर अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण रहेगा। महिला वर्ग में किषनगढ रेनवाल एवं मौजामाबाद पंचायत समिति में अनुसूचित जाति की महिला, तूंगा में अनुसूचित जनजाति की महिला एवं पावटा पंचायत समिति में अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला प्रधान होंगी।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार चुनाव में कोटपूतली, विराटनगर, गोविन्दगढ़, बस्सी, सांगानेर एवं चाकसू में सामान्य वर्ग की महिलाएं प्रधान बनेंगी। इसी प्रकार दूदू, फागी, आमेर, जमवारामगढ एवं सांभर पंचायत समितियों में प्रधान पद गैर आरक्षित रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here