ATM लूट की अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफाश,1 करोड़ 35 लाख रूपये से भरे 14 एटीएम को लूट चुके 10 शातिर बदमाश गिरफ्तार

0
37

जयपुर। पुलिस महानिरीक्षक जयपुर रैन्ज एस. सेंगाथिर के द्वारा सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधो की रोकथाम एवं धरपकड के लिये चलाये जा रहे विषेश अभियान के तहत जिला पुलिस जयपुर ग्रामीण एंव जिला अलवर की टीमो को संयुक्त रूप सें कार्य करते हुऐ विभिन्न राज्यो में ATM लूट की लगातार वारदाते करने वाली सक्रिय मेवात की गैंग को सलाखो के पीछे पहुंचान में सफलता प्राप्त हुई है। इस गैंग के द्वारा राजस्थान, उत्तरप्रदेश, आन्ध्रप्रदेश, उडीसा, दिल्ली, गुरूग्राम, उत्तराखण्ड, बिहार में ATM लूट की वारदाते की गयी हैं। 23.10.2019 को FISPSS इंडिया प्रा.लि. का एक ATM जो कि जयपुर-दिल्ली हाईवे नम्बर 08 स्थित Pratap university के गेट पर लगा हुआ था। जिसमें 23.69 लाख रूपये भरे हुए थे को रात के समय अज्ञात शातिर बदमाशो द्वारा मशीन सहित कुछ ही मिनटों में उखाड़ कर वारदात को अंजाम दिया गया जिस पर पुलिस थाना चंदवाजी पर मुकदमा नमबर 425/2019 दर्ज किया गया।
घटना की गम्भीरता केा देखते हुऐ पुलिस महानिरीक्षक जयपुर रेन्ज, जयपुर एस. सेंगाथिर एवं जिला पुलिस अधीक्षक शंकर दत्त शर्मा के द्वारा ज्ञानचन्द यादव अति. पुलिस अधीक्षक (मु.) जयपुर ग्रामीण, श्रीमती सुलेश चौधरी अति0 पुलिस अधीक्षक हाईवे एंव यातायात, लाखन सिहं मीना वृताधिकारी वृत जमवारामगढ के निर्देशन में एक विशेष टीम विक्रान्त शर्मा थानाधिकारी चन्दवाजी के नेतृत्व में गठित की गयी। गठित टीम के द्वारा जांच के दौरान अलवर एवं मेवात की नासिर गैंग के द्वारा उक्त घटना कारित किये जाने के बारे में सूचना प्राप्त हुई। जिस पर उक्त गैंग के सदस्यो की पहचान व गिरफ्तारी हेतु पुलिस महानिरीक्षक जयपुर रैन्ज जयपुर एस. सेंगाथिर एवं जिला पुलिस अधीक्षक अलवर परिस देशमुख के निर्देशन में जहीर अब्बास थानाधिकारी पुलिस थाना अरावली विहार के नेतृत्व में एक विषेश टीम गठित की गयी। दोनो टीमो के द्वारा एक दुसरे से सूचनाओ का आदान
प्रदान कर सामुहिक प्रयास कर गैंग के 10 सदस्यो केा गिरफ्तार किया गया है।
घटना घटित होने के बाद थानाधिकारी चन्दवाजी एवं आला अधिकारियो द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण किया गया। फोरेन्सिक टीम तथा एम ओ बी टीम के द्वारा घटना स्थल से साक्ष्य लिये गये। आस पास के लोगा से पूछताछ एवं तफ्तीश की गयी, टीम द्वारा विषेश साईबर तकनीक कर प्रयेाग किया गया। दिल्ली, गुरूग्राम, तावडू, मल्लड व भिवाडी में अज्ञात मुल्जिमानो की तलाश की गयी। अन्य थाना क्षेत्रो में हुई इस प्रकार की वारदात करने वाले अपाराधियो की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली गयी। जांच के दौरान नासिर गैंग के द्वारा एक ईको सफेद रंग एवं एक ट्रेलर सफेद रंग में करीब 8-10 लोगो द्वारा वारदात किया जाना पाया गया। जिस पर दोनो टीमो के द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुऐ सी आई यू टीम अलवर केा प्राप्त
सुचना व लोकेशन के आधार पर गैंग लीडर नासिर मेव निवासी अलावडा को गैंग के तीन सदस्यों अलीषेर मेव, तारीफ मेव, जसविन्द्र जाटव केा चण्डीताला जिला हुगली पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया गया। जो कलकत्ता के आस पास अपने गैंग के साथियो के साथ एटीएम लूट करने की फिराक में था। इसके पश्चात दोनो टीमो द्वारा भरतपुर पहुंचकर कुम्हेर से गैंग के अन्य सदस्यों फकरू मेव एवं ईकबाल मेव सब्बन मेव केा घटना में
प्रयुक्त ईकों कार से जाते समय गिरफ्तार कर ईकों कार जप्त की गयी। इसके पश्चात गैंग के अन्य सदस्यो संजय यादव, भगवान जाटव, मुश्ताक मेव केा अलवर से गिरफ्तार किया गया।
तरीका- ए-वारदात:-
नासिर गैंग व उसके सदस्यो के द्वारा ट्रेलर से माल लेकर जाते व आते समय हाईवे तथा हाईवे के आस पास के क्षेत्र में एटीएम को चिन्हित किया जाता । यदि किसी एटीएम का शटर बन्द पाया जाता तो पैसे निकालने के बहाने एटीएम पर जाकर यह सुनिश्चित किया जाता कि एटीएम में पैसा डाला जा रहा है क्या ? अन्यथा एक दो दिन तक राशी डालने का इन्तजार करते थे, जिससे अधिक राशी लूटी जा सके। इसके बाद गैंग के अन्य सदस्यो को सुचित कर ईको, स्कॉर्पियो व सफारी गाडीयो से बुलाया जाता। इसके बाद मध्य रात्री के बाद किसी समय एटीएम के आगे सर्वप्रथम ट्रेलर को ले जाकर खडा किया जाता, जिससे हाईवे पर गुजरने वाले अन्य साधनो को एटीएम दिखाई नही दे सके, ट्रेलर में मौजूद गैंग के सदस्यों द्वारा एटीएम में घुसकर कैमरे पर टेप लगाकर एटीएम के विधुत पावर सप्लाई को कट कर दिया जाता। उसके बाद एटीएम मशीन को लोहे के सब्बल से उखाड लेते। इसके बाद छोटी गाडी ईको आती जिसमें एटीएम को डाल लेते व दोनो गाडीयो से रवाना हो जाते। वारदात के स्थान से निकलकर 8-10 किलोमीटर ले जाने के बाद सुनसान जगह देखकर एटीएम को सडक से दुर ले जाकर हथोडे से तोडकर पैसे निकाल कर ले जाते तथा वापस अपने घर पहुंचकर राशी का बंटवारा कर लेते। वारदात किये जाने के समय गैंग के एक दो सदस्य हाईवे पर एक छोटे वाहन से पुलिस के गश्तीदल की मौजूदगी के बारे में भी निगरानी रखते। गैंग के सदस्य वारदात के समय अपने मेाबाईलो को बन्द रखते तथा बहुत अधिक सावधानी से वारदात को अन्जाम देते। जिसके कारण गैंग के द्वारा देशभर में एटीएम लूट की लगातार वारदात करने के बावजूद भी पुलिस गिरफ्त से दुर रहे।
अब तक की पूछताछ में गैंग द्वारा निम्न वारदाते करना सामने आया हैः-
फतेहपुर सीकरी में थाना क्षेत्र अछनेर में बैंक ऑफ इण्डिया के एटीएम को 23-24 फरवरी 2019 की रात में लूटकर ले गये थे जिसमें 14 लाख रूपये थे, जयपुर के कानोता थाना क्षेत्र में एस बी आई बैंक के एटीएम केा 7-8 मार्च 2019 में लूटा था जिसमें 19 लाख रूपये थे, थाना खेत्र एटचेरला विजयवाडा आन्ध्रप्रदेश से दिनांक 5-6 अगस्त की रात को एटीएम को लूटा था जिसमें 8.23 लाख रूपये थे। कटक भुवनेष्वर में एटीएम को लूटने का प्रयास किया था मगर सायरन बज जाने के कारण छोडकर भाग गये, चित्तौडगढ के गंगरार थाना क्षेत्र में 30-31 अगस्त 2019 को एस बी आई एटीएम को गार्ड को बन्धक बनाकर लूटकर ले गये जिसमें 26 लाख रूपये थे, अजमेर जिले के केकडी थाना क्षेत्र में से 13-14 सितम्बर की रात को एस बी आई बैंक के एटीएम केा लूटकर ले गये थे जिसमें 24 लाख रूपये थे, थाना चन्दवाजी जिला जयपुर ग्रामीण के क्षेत्र से 22-23 अक्टुम्बर 2019 की रात को बैंक आफॅ इण्डिया के एटीएम केा लूटकर ले गये थे जिसमें 23.69 लाख रूपये थे, गुलामपुर उत्तरप्रदेश में 27 अक्टुम्बर 2019 की रात को एटीएम केा लूटकर ले गये थे जिसमें 4.27 लाख रूपये थे, वर्ष 2016 में दिल्ली द्वारका से आन्ध्रा बैंक का एटीएम लूटा था जिसमें 16 लाख रूपये थे, गुरूग्राम में एटीएम लूटा, भरतपूर में एटीएम लूटने का प्रयास किया था मगर पुलिस का गश्तीदल आने पर भाग गये, डोबी र्बाडर बिहार से एटीएम लूटने का प्रयास किया था मगर सायरन बज जाने के कारण भाग गये, वर्ष 2015 में सौडा गांव थाना शीषगढ क्षेत्र जिला बरेली उत्तरप्रदेश में बैंक आफॅ बडौदा के एटीएम केा लूटा था जिसमें 16 लाख रूपये थे, वर्ष 2014 में उत्तराखण्ड पंथ नगर अशोका लीलैण्ड कम्पनी के पास स्थित एटीएम लूटा था। जो अन्य गैंग प्रवीण गुर्जर व उसके साथियो के द्वारा छीन लिया गया था।
मुलजिमानों से अन्य काफी वारादातों का खुलासा होने की सम्भावना है। मुल्जिमानो को पुलिस रिमाण्ड पर न्यायालय से प्राप्त कर विस्तृत पूछताछ की जायेगी।
मुल्जिमानो से बरामदगी:-
मुल्जिमानो से प्रकरण की घटना में प्रयुक्त वाहन ईको कार को बरामद किया जा चुकी है। मुल्जिमानो से घटना में प्रयुक्त टेªलर, रैकी मे प्रयुक्त वाहन स्कार्पीयो गाडी, एटीएम तोडने में काम लिये जाने वाले उपकरण आदि एवं लूटी गयी राशी बरामद किया जाना शेष है।
पुलिस महानिरीक्षक जयपुर रेन्ज जयपुर एस. सेंगाथिर के द्वारा पुलिस टीम के द्वारा प्राप्त की गयी सफलता की प्रषंसा करते हुए पुरूस्कार देने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here